Menu

Blog में Ads कैसे लगाये, चलिए जानते हैं

बहुत से नए Bloggers के मन में ये doubt ज़रूर से होता है की Blog Me Ads Kaise Lagaye? ऐसा शायद इसलिए क्यूँकि पैसे कमाना किसे नहीं पसंद। वहीं Monetization (यानी की Ads लगाकर) आप भी अपने blog से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग का content और design तो ठीक है लेकिन उससे क्या फायेदा अगर आप ads नहीं लगाए हो तो। इसलिए आज हम आपको Step by Step बताएँगे की blog में ads कैसे लगाएँ और उनसे अच्छा पैसा कैसे कमाए।

Google AdSense सबसे popular ads network है जो आप अपने blog में आसानी से add कर सकते है और फिर आप भी दूसरे bloggers के तरह ही ads से पैसे कमा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं अपने Blogs में Ads कैसे लगाएँ और उससे पैसे कैसे कमाए?

अनुक्रम दिखाएँ

Blog Me Ads लगाने से आप क्या समझते हैं?

ब्लॉग में Ads लगाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम होता है ब्लॉगिंग करियर के लिए। Ads से कमाई करना Bloggers का सबसे बड़ा Income Source होता है।

तो चलिए जानते हैं की ब्लॉग में Ads लगाने से क्या तात्पर्य है:

  • Blog में Ads लगाकर ही पैसे कमाया जा सकता है।
  • Ad Network और Publishers के साथ सही सम्बंध बनाने की ज़रूरत होगी ताकि आगे चलकर आपको बेहतर CPM मिले।
  • आपको अपने Content पर थोड़ा Research करना होगा जिससे आप ये अंदाज़ा हो सके की आख़िर में आपको किस topic या category की articles पर सबसे ज़्यादा CPC प्राप्त होती है।
  • अंत में जितनी ज़्यादा High quality Content आपकी होगी साथ में User Experience जितना बेहतर होगा उतना ज़्यादा ये आपके Viewers को पसंद आने वाला है। जिससे ads के ज़रिए आपकी earnings भी ज़्यादा होने वाली है।

ये थी कुछ ऐसी बातें जो मैं Blog Me Ads लगाने से समझता हूँ। आशा करता हूँ आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।

Blog Me Ads कैसे लगाते हैं?

Blog में ads लगाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना की आप सोचते हैं। बस थोड़ा सा effort डालने की ज़रूरत होती है। चलिए जानते हैं की ads कैसे लगाएँ नीचे बताए गए steps की मदद से।

Step 1: AdSense Account बनाएँ

सबसे पहले आपको Google AdSense का account बनाना होगा। ऐसा करने के लिए आप उनके website पर जाकर sign up कर सकते हैं। आगे आपको अपने blog का URL, tax details और address proof upload कीजिए। फिर अंत में आपको इस adsense account को approve होने का wait करना होता है।

Step 2: Code Generate करें

एक बार आपका Adsense Account approve हो जाए तब आपको एक code प्रदान किया जाता है। इस Ad code का इस्तमाल आपको आगे चलकर करना होता है इसलिए इसे सम्भालकर रखें।

Step 3: Blog में Ad Code लगाएँ

अब आप उस Ad code को अपने blog के HTML में paste करें जहां पर आप ads show करना चाहते हैं। जैसे की sidebar या फिर posts के बीच में।

Step 4: Theme में Ad Space Add करें

अगर आप कोई ready-made theme का इस्तमाल कर रहे हैं तो उसमें ad space की जगह बनाए जैसे की sidebar में। फिर वहाँ पर code paste करें।

Step 5: Ads की Category का चुनाव करें

अब AdSense से आपको ads की category का चुनाव करने को मिलेगी। जैसे की Tech Ads या फिर Fashion Ads। आपको अपने blog के topic के सम्बंधित ही Ads का चुनाव करना होता है।

Step 6: Ads Design Set करें

आपको अपने ads का design जैसे की color, font, size इत्यादि set करें ताकि वो आपके Blog से match करें।

Step 7: Track करें Performance

आख़िर में आपको अपने ads की performance को regularly track करते रहना होता है ताकि आपको ये पता चल सके आपको आपके Ads में कितने clicks और revenue आ रही है। इसे आप अपने हिसाब से optimise भी कर सकते हैं।

ये सभी चीजों को अगर आप implement करें Ads लगाते वक्त तब आपको भी अपने Blog पर Ads लगाना आ जाएगा।

Blog Me Ads कहाँ लगाते हैं?

बहुत से Bloggers को ये ही नहीं पता की Blog Me Ads कहाँ लगाते हैं? ऐसा इसलिए क्यूँकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला होता है क्योंकि इससे आपके ब्लॉग की User Experience और revenue पर बहुत असर पड़ता है।

सबसे पहले तो Ads को ओवरडू करने से बचें। अगर आप हर जगह Ads चिपका देंगे तो यूज़र्स को आपका ब्लॉग देखना पसंद नहीं आएगा।

Ads के लिए सबसे अच्छी जगह होती है – Sidebar। यहाँ आप एक या दो Ads रख सकते हैं। साथ ही main content के बीच में भी आप एक ad रख सकते हैं। लेकिन याद रखें कि Ad Content के flow को बाधित ना करे।

पोस्ट के आखिर में भी आप एक ऐड रख सकते हैं। लेकिन यहाँ भी सावधानी बरतनी चाहिए कि यूज़र को लगे कि पोस्ट खत्म हो गया है।

Pop-Up और Pop-Under Ads से भी बचें क्योंकि ये Users को परेशान करते हैं।

और हाँ, Mobile Users के लिए भी Ads को Optimize करें। वरना वो आपके ब्लॉग को access करना छोड़ देंगे।

इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने ब्लॉग में ऐड्स को बेहतर तरीके से इंटीग्रेट कर सकते हैं और अपनी ब्लॉगिंग इनकम बढ़ा सकते हैं। अच्छे लगे ये टिप्स? ज़रूर बताइएगा कैसा लगा।

Blog में किस size के ads लगाकर ज्यादा पैसे कमा सकते है?

क्या आप जानना चाहते हैं की Blog में किस size के ads लगाकर हम कैसे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आम तौर पर लोगों का मानना होता है कि जितना बड़ा ad, उतनी ही ज्यादा कमाई। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। एक बड़ा Banner आपके पूरे Blog को cover कर देगा और Users का ध्यान भटका देगा। इससे वो आपके ब्लॉग को छोड़कर चले जाएंगे। इसलिए बेहतर होगा की आप Ads की Size के बारे में जानते हैं।

इसलिए मेरी सलाह होगी कि छोटे और मध्यम आकार के ऐड्स लगाएँ।

  • 300 x 250 px का rectangle ad sidebar में अच्छा रहता है।
  • पोस्ट के बीच में 300 x 100 px आकार का ऐड दें।
  • नीचे 336 x 280 px का ad भी अच्छा काम करता है।

इन्हीं तीन जगहों पर मध्यम आकार के ads रखकर आपको अच्छी कमाई हो सकती है बिना User Experience को खराब किए।

AdSense Account के लिए Apply कैसे करें?

AdSense Account के लिए Apply करने के लिए आपको पहले इसमें sign up करना होगा फिर बाद की जानकारी आपको ऊपर बतायी गयी है, जिसे की आप check कर सकते हैं।

Blog पर ads कहा डाले?

Sidebar या posts के बीच में ads डालें। लेकिन बहुत ज़्यादा भी मत डालिए, नहीं तो Users distract हो जाएँगे।

कितने Ads डालना चाहिए blog पर?

2-3 ads per page सठिक होते हैं किसी blog के लिए। एक sidebar में, एक content के बीच में और एक नीचे में। इससे ज़्यादा आपको नहीं डालना चाहिए।

आज आपको क्या सीखने को मिला?

तो दोस्तों आज हमने जाना की Blog में ads कैसे लगाए और उनसे पैसे कैसे कमाए। ये भले ही मुश्किल प्रतीत हो सकता है लेकिन ये उतना मुश्किल है भी नहीं। आपको बस process पर ध्यान देना होगा और Step by Step चीजों को follow करना होगा।

कोशिश करें की Ads का इस्तमाल ज़्यादा न करें वरना आपके Viewers की User Experience ख़राब हो सकती है जो की आपके Blog की authority के लिए सही नहीं है।

वहीं यदि आप कुछ समझ नहीं पाएँ है तब नीचे comment में अपने सवाल हमें पूछ सकते हैं। हम कोशिश करेंगे की आपको उससे जुड़ी हुई पूरी जानकारी प्रदान करें।


Related Post