Menu

ब्लॉग लिख कर पैसे कैसे कमाए, जाने पूरी प्रक्रिया

क्या आप जानते हैं की आप भी दूसरे bloggers के तरह ही ब्लॉग लिखकर पैसे कैसे कमाए। जी हाँ दोस्तों आज के इस आधुनिक युग में ऐसा करना बिलकुल ही संभव है।

आजकल हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है और ऐसे में Blog लिखना एक बहुत ही आसान तरीक़ा है जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन कैसे? Blog कैसे लिखे? Unique Content कैसे create करें? और सबसे बड़ी बात, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

आपको ठीक रूप से समझाने के लिए मैंने पूरी प्रक्रिया को step-by-step आसान भाषा में बताने की कोशिश करी है। तो अगर आप भी सोच रहे हैं Blog लिख कर पैसे कैसे कमाए तो ये पोस्ट को आप लोगों के लिए ही लिखा गया है। मैं आपको ये दिखाना चाहता हूँ की ये उतना भी कठिन नहीं जितना आप समझते हैं।

आपको बस मेरे द्वारा बताए गए Steps का सही तरीक़े से पालन करना होगा। इससे आप भी समझ सकते हैं ब्लॉग लिख कर पैसे कैसे कमाए। तो फिर चलिए शुरू करते हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

ब्लॉग लिख के पैसे कैसे कमाए

आज के समय में Blog लिखना एक अच्छी Income Source बन चुका है। Blog के माध्यम से आप Online पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन blog लिखने से पैसे कैसे कमाते हैं? इसके लिए आपको क्या क्या ज़रूरी चीजों के बारे में जानना चाहिए? चलिए Step by Step आपको इस बारे में जानकारी मिलने वाली है।

1# Blog Theme और Niche का चुनाव

यदि आप Blogging की शुरूवात करना चाहते हीन तब ऐसे में आपको सबसे पहले अपने Blog का एक Niche का चुनाव करना होगा साथ में उसके लिए एक lite theme भी। आपको अपनी Interest के हिसाब से किसी Niche का चुनाव करना होगा, जैसे की Health Niche, Tech Niche, Finance Niche इत्यादि।

अपनी Interest के हिसाब से Niche का चुनाव करने पर आपको इसमें ज़्यादा ज्ञान होगा जिससे आप दूसरे Users के समस्याओं का सही तरीक़े से हल प्रदान कर सकते हैं। वहीं यदि आप कुछ ऐसा लिखेंगे जिसमें की आपकी बिलकुल भी रुचि नहीं है तब आप ज़्यादा दिनों तक ऐसा नहीं कर सकते हैं। बेहतर है की अपने रुचि के अनुसार Blog Niche का चुनाव करें।

2# Blog Platform का चुनाव

Blogging के लिए सही Blog Platform का चुनाव भी काफ़ी ज़रूरी है। वैसे तो बहुत ही Popular blog platforms महजूद हैं जैसे की WordPress, Blogger, Medium इत्यादि। लेकिन मेरे हिसाब से अगर आप Blogging को लेकर Serious हैं तब आपको WordPress का ही चुनाव करना चाहिए।

वहीं WordPress में आपको बहुत सारी flexibility भी देखने को मिलती है। यदि आप एक Non Tech Person हैं तब आपको WordPress इस्तमाल करने में काफ़ी सहजता होगी और उसे Monetize करने में भी आसानी होने वाली है।

3# Blog Design और Setup

एक बार आपने blog platform का चुनाव कर लिया है तो उस पर आप blog design और blogging setup करना शुरू कर सकते हैं। WordPress पर आपको बहुत सारे free और paid themes उपलब्ध मिलेंगे।

उसमें से आपको एक अच्छा सा professional theme का चुनाव करना है। फिर उस पर आप अपने Blog को Setup कर सकते हैं उसके Guide को देखकर। वहीं आपको कुछ ज़रूरी Pages को भी add करना होता है जैसे की About page, Contact page, navigation menu इत्यादि। इससे आपको blog को monetization करने में आसानी होती है।

4# Logically Structured Content लिखना

अब बारी आती है Content लिखने की, जिसे की आपको अपने Blog Niche सम्बंधित ही लिखना होता है। वहीं हर topic को आपको अलग अलग Blog Post के तरह लिखना होता है। वहीं Post में आपको intro, headings, paragraphs इत्यादि को add करना चाहिए, इससे आपका पोस्ट Logically structured दिखायी पड़ेगा।

वहीं Post में आप images, Videos या Infographics भी add कर सकते हैं इससे आपका Post ज़्यादा बेहतर और Content Rich नज़र आता है। वहीं आपके Users को भी इससे ज़्यादा Value मिलता है।

5# Content को SEO Optimise करना

Article लिखते समय आपको उसमें related keywords का बड़े ही ध्यान से इस्तमाल करना होता है। इससे आपकी Post Search Engine में Rank होने की ज़्यादा संभावना होती है। वहीं Headings में आपको Main Keywords का इस्तमाल करना होता है, वहीं Meta descriptions में भी SEO optimise करें, इससे आपका Content ठीक रूप से SEO Optimize हो जाता है।

6# Social Media पे Promotion

एक बार आपने कोई आर्टिकल लिख लिया है तब उसे ऐसा ही नहीं छोड़ना चाहिए। बल्कि इसके बाद आपको उसे social media पर promote करना भी ज़रूरी है। इसके लिए आप सभी Social Media Platform का इस्तमाल कर सकते हैं, जैसे की Facebook, Quora, Twitter, Linkedin इत्यादि पर।

यहाँ पर Share करने पर, यहाँ से आपको Organic Reach प्राप्त होती है जो की आपके Blog के लिए काफ़ी ज़रूरी है।

7# Google Adsense Signup करना

जब आपके Blog पर नियमित रूप से थोड़ा बहुत Traffic आने लग जाए तब आप Monetization के लिए Google Adsense के लिए Apply या Signup कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान दें की आपको ब्लॉग बनाने के तुरंत बाद ही Adsense के लिए नहीं apply करना चाहिए। ज़्यादा पैसों की तरफ़ न भागें बल्कि आपको ज़्यादा Traffic की तरफ़ जाना चाहिए। जितना बढ़िया आपका Traffic होगा उतनी ज़्यादा earning आपकी Adsense के माध्यम से भी होने वाली है।

8# Affiliate Marketing की शुरूवात

Monetization का एक दूसरा बढ़िया तरीक़ा है Affiliate marketing का। इससे आप Adsense के साथ ही एक साथ अपने ब्लॉग में Apply कर सकते हैं। इसमें बस आपको अपने ब्लॉग पोस्ट पर Affiliate Links का इस्तमाल करना होता है।

वहीं यदि कोई आपका User उस Link का उपयोग का कोई वस्तु की ख़रीदारी करता है तब आपको इसके बदले में कुछ Commission प्राप्त होता है। वहीं इसके लिए आपको कुछ extra काम नहीं करना पड़ता है। लेकिन हाँ इसमें आपको वही Products को ही promote करना चाहिए जो की आपने Niche से सम्बंधित हो।

9# Sponsored Posts और Collaborations

यदि आपका Blog अब उस लायक़ हो चुका है की उसमें लोग अपना Brand को promote करना चाहते हैं तब आप ऐसे में उनसे कुछ पैसों की माँग कर सकते हैं। इसमें दोनों ही party का फ़ायेदा होता है।

इस प्रकार के Sponsored Posts और Collaborations से आपको थोड़ा बहुत Additional Income हो जाती है। वहीं इससे आप दूसरे Brands के साथ मिलकर काम करने का काम भी मिलता है।

10# Online Courses या Ebooks बेचना

अगर आप अपने Field के expert हो तब उस Topic पे आप कोई बढ़िया सा Online Course भी लिख सकते हो। इस प्रकार के Course को आप अपने Blog पर या किसी Platform जैसे की Udemy, Teachable पर भी बेच सकते हो।

इसके साथ आप कोई EBooks भी लिख सकते हैं जिससे की आपकी earning में इज़ाफ़ा हो सकता है। वहीं आपको Niche के सम्बंधित Books ही बनाना चाहिए इससे आप अपने Users के साथ ज़्यादा अच्छे तरीक़े से जुड़ सकते हैं।

तो दोस्तों, ये था ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमाने का Step By Step तरीक़ा जिससे आप भी पैसे कमा सकते हैं। आपको बस बतायी गयी चीजों पर ध्यान देना होगा। आपको लेकिन इसमें थोड़ा समय देना होगा क्यूँकि ये कोई रातों रात अमीर होने वाली Scheme नहीं है। इसमें आपको धैर्य के साथ लगातार काम करना होगा।

ब्लॉग लिखने के लिए आपको कितना भुगतान मिलता है?

ब्लॉग लिखने के लिए भुगतान की राशि आपकी ब्लॉग की विषय, ट्रैफिक, और आपके द्वारा चुने गए मोनेटाइजेशन स्ट्रेटेजी पर निर्भर करता है।

1000 शब्द ब्लॉग पोस्ट के लिए मुझे कितना चार्ज करना चाहिए?

भारत में, 1000 शब्दों के एक हिंदी ब्लॉग पोस्ट के लिए आपको लगभग ₹200 चार्ज करना चाहिए।

500 शब्द ब्लॉग पोस्ट के लिए मुझे कितना शुल्क देना चाहिए?

500 शब्दों के एक ब्लॉग पोस्ट के लिए आपको औसतन ₹100 चार्ज करना चाहिए।

आज आपने क्या जाना

आज के इस पोस्ट में हमें जानने को मिला ब्लॉग लिख कर पैसे कैसे कमाए। जैसे की blog कैसे शुरू करें, content कैसे लिखें, उसे promote कैसे करें और उससे पैसे कैसे कमाएँ, ये सारी जानकारी आपको आज के पोस्ट में मिली।

मुझे इस बात का पूरा भरोसा है की अगर आप भी मेरे द्वारा बतायी गयी guideline को follow करते हुए consistently काम करेंगे, तब आपको भी blog से अच्छी ख़ासी Income कमा सकते हैं। सच मानिए ये तरीक़ा एक Genuine Online Income Source है जो की काफ़ी लोगों को मदद कर रहा है पैसे कमाने के लिए।

तो दोस्तों, देर किस बात की? आज ही आप अपना blog शुरू कीजिए। Niche का चुनाव करें, regular content लिखिए और उसे monetize कीजिए। Blogging की दुनिया में आपका स्वागत है। अपने सुझाव हमें नीचे comment में आप बता सकते हैं।


Related Post