Menu

Blogger में Custom Domain कैसे Add करे (Godaddy & Namecheap)

अगर आपको अपने ब्लॉग को एक नयी पहचान देना है तो आपको Blogger में custom domain कैसे Add करे जानना होगा. अगर आपको नहीं पता के एक फ्री ब्लॉग कैसे बनाये, तो आप इस लेख को जरुर पढ़े.

आप सोच रहे होंगे के free का blog तो हमने बना लिया तो उसमे domain की क्या जरुरत? तो पहले आप ये जान लें के डोमेन नाम क्या है? Blogger जो के Google का product है, वो आपको free main blog बनाने का मौका देता है.

इसका मतलब ये नहीं के आप अपना blog उसमे ही चलाओ. एक free blog एक sub-domain name के साथ आता है.

में आपको बता देता हूँ के sub domain क्या होता है. जब आप कोई domain name खरीदते हो तो आप उसे use करके और भी बहुत सारे domain बना सकते हो. जो आपका main domain है वो father हुआ तो सारे sub-domain उसके child.

जैसे के हमारा domain है, hindime.net तो इसके sub-domain कुछ इस प्रकार होंगे; ask.hindime.net, news.hindime.net, etc.

अनुक्रम दिखाएँ

ब्लॉगर में डोमेन नाम इस्तमाल करने के फायेदे

Blogger में custom domain name इस्कतमाल करने के बहुत सी फायेदे हैं. अगर आप जानना चाहते हे के, हमको तो free में domain दे रहा है blogger, फिर एक domain add करने की क्या जरुरत. तो चलिए इसके फायेदों के बारे में जानते हैं.

1. Professional Look: एक sub-domain बहुत बड़ा होता है, और इसे दुशरे जल्दी से याद भी नहिं रख पाते. तो ये आपको एक professional look देगा और दुशरे भी याद रख पाएंगे. आप अपनी एक professional email address भी बना सकते है, जैसे [email protected]

2. Alexa Ranking: अगर आपका domain hindime.blogspot.com है और India से कोई उसे खुलता है तो hindime.blogspot.in में खुलेगा. इसी तरह America में .blogspot.us और Pakistan में .blogspot.pk. इसमें ये खराबी है के आप अपना blog का Alexa Rank जल्दी से increase नहिं कर पाओगे.

3. Search Ranking: कोई अगर Google में कुछ search करता है और उसमे आपकी blog का नाम .blogspot.com में आता है तो ज्यादातर लोग उसी link पर visit नहिं करते. तो इसीसे आपकी blog का ranking भी search results से कम हो जाता है.

4. Adsense Approval: इससे कोई फर्क नहिं पड़ता के आपका custom domain हो या आपका blog blogspot domain में हो. आपको Adsense की approval मिल सकता है. Blogger, गूगल का product है, इसीलिए इसमें कोई दिक्कत नहिं है. पर अगर आप एक domain add करते है तो इससे Adsense में आपका account approve होने के chances बढ़ जाते हैं.

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?

Blogger में custom domain name add करना बहुत ही आसान है. अगर आपका कोई free blog है और आप उसमे अपना domain name add करना चाहते है तो इसे follow करिए.

इसके लिए आपके पास एक domain होना जरुरी है. अगर आप नहिं जानते के domain kaise kharide, तो ये पढ़ लीजिये. में ज्यादातर अपनी domains Godaddy से खरीदता हूँ. तो मेरे ख़रीदे गए किसी domain को में blogger के साथ कैसे add करता हूँ देखिये.

Part 1: Add Custom Domain

1) अपनी computer के browser में blogger.com खोलिए और अपनी Gmail account से login करिए.

2) यहाँ आप जिस blog पे अपना custom domain add करना चाहते है, वहां Settings में जाईये.

3) यहाँ आपको Publishing सेक्शन में जाना है और Custom domain आप्शन में क्लिक करना है.

4) अभी आपको यहाँ अपनी खरीदी गयी domain डालना है. आपका domain www.your-domain.com के format से होनी चाहिए. Add करने के बाद “Save” button पे click करिए.

5) अभी आपको एक error message आएगा, “We have not been able to verify your authority to this domain. On your domain registrar’s website, locate your Domain Name System (DNS) settings and enter the following two CNAMEs: (Name: www, Destination: ghs.google.com) and (Name: p347obi343af, Destination: gv-gijycixq3d4waw.dv.googlehosted.com). See https://support.google.com/blogger/answer/1233387 for detailed instructions.“. इसका मतलब ये है के आपकी domain का DNS(Domain Name System) blogger पे सेट नहिं किया गया. यहाँ आपको 2 CNAMEs के records मिलेगा, जिसे आपको अपनी domain में add करना है.

DNS Setup करने की पूरी प्रक्रिया ऊपर विडियो में बताया गया है. अगर फिर भी आपको समझ नहीं आ रहा तो आप Part 2 को फॉलो करिए.

Part 2: Verify the DNS

Blogger से आपका काम अभी ख़तम हो गया. अभी आपको Godaddy में जा कर CNAME add करना है.

1) Godaddy.com में जा कर अपनी account पे login करिए.

2) Login होने के बाद अपने profile पे click करिए और “My Products” select करिए.

3) Next page में Domains के आगे Manage All पर click करिए.

4) यहाँ आपको आपकी domain का लिस्ट मिलेगा. जिस डोमेन को आपको ऐड करना है उसके आगे 3-dots मिलेगा, उसे सेलेक्ट करिए और DNS click करिए.

5) DNS Management पेज में आपको निचे आपको ADD का link दिखेगा उसे click करिए.

6) अभी आपको Type में CNAME सिलेक्ट करना है और Part 1 दिया गया CNAME को ऐड करना है. इसी तरह आपको दोनों CNAME ऐड करना होगा.

Part 3: Enable Redirection

1) अभी blogger में वापस आ कर, Save कर दीजिये.

2) आपको निचे Redirect domain का आप्शन दिखेगा. उसे Enable कर दीजिये

आप अपनी domain address डालके देख सकते है. ये www और बिना www के भी ठीक से खुलेगा. में आपको manual process भी बता सकता था, पर ये सबसे आसान है blogger में custom domain name add करने का. अगर आपको इससे सम्संबंधित कोई भी सहायता या जानकारी चाहिए तो आप मुझे पूछ सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Blogger me domain kaise add kare जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को blogger me custom domain kaise add kare के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Blogger में Domain Name इस्तमाल के फायेदे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.


Related Post